पीएम कुसुम योजना 2022: 90% डिस्काउंट पर लगवाए सोलर पैनल।

पीएम कुसुम योजना 2022: अगर आप सोलर एनर्जी सा जुड़कर कुछ इनकम करना चाहते हो तो फिर सरकार की पीएम कुसुम योजना से जुड़ने की सोच सकते है।

पीएम कुसुम योजना : अगर आप सोलर ऊर्जा (solar energy 2022) से जुड़ कोई बिजनेस करना कहते है तो यह योजना {Pm Kusum yojana) आप के लिए है और आप सरकार की पीएम कुसुम योजना के साथ जुड़ने की सोच सकते है।

केंद्र सरकार किसानों की आय 2022 दुगनी करना चाहते है जिसके चलते केंद्र सरकार ने कई सारी योजनाए शुरू की है. इन्हीं में से एक योजना कुसुम योजना है जो प्रधान मंत्री द्वारा संचालित की गई है।

अब देश में किसान ऊर्जा सुरक्षा और उत्थान महाभियान (Pm Kusum yojana 2022) के तहत सिंचाई एव आर्थिक दृष्टि से आत्मनिर्भर होगा किसान। खेती करने वाले किसानों की सबसे बड़ी समस्या रहती है की बिजली कटौती और कम बिजली आने के कारण खेती समिति और सुखी रह जाती है। इस योजना के तहत किसान के खेत पर बिजली कनेक्शनों की सोलर पंप कनेक्शन और सौर ऊर्जा उत्पादन प्लांट लगाए जाएंगे।

पीएम कुसुम योजना 2022 क्या है |What is PM Kusum Yojana?

पीएम किसान योजना का शुभारम्भ देश की केंद्र सरकार ने आम बजट 2019 में किया था जिसके बाद बजट 2020 में वित्त मंत्री ने इस योजना का विस्तार किया है. इस योजना के तहत किसानों को सोलर पैनल मिलने है।

जिसमें बिजली बना सकते है. जरूरत भर बिजली का इस्तेमाल करके वे बाकी को बेच कर अतिरिक्त इनकम भी कमा सकते है इस योजना के तहत 20 लाख किसानों को सोलर पंप लगाने में मदद की जाएगी।

15 लाख किसानों को ग्रिड से जुड़े सोलर पंप लगाने के लिए धन मुहैया कराया जायेगा. इस योजना पर सरकार ने 34422 करोड़ रुपये खर्च करने का ऐलान किया है।

कुसुम योजना 2022 हाइलाइट्स | Kusum Yojana 2022 Highlights:

योजना का नाम किसान ऊर्जा सुरक्षा और उत्थान महाभियान (Kusum)
पीएम कुसुम योजना की शुरुआत 2018
सरकारी वेबसाइट pmkusum.mnre.gov.in
उद्देश्य बिजली समस्या दूर कर, सिंचाई और आर्थिक मजबूती देना है।
संधित विभाग नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय
कुसुम योजना में कुल बजट 1.40 लाख करोड़ रुपये
कुसुम योजन में आवेदन कैसे करें ऑनलाइन या ऑनलाइन (नजदीकी ग्रिड)

पीएम कुसुम योजना 2022 |PM Kusum Yojana

  • इस स्कीम में शामिल होकर किसान अपने खेत में सोलर उपकरण लगाकर सिंचाई कर पाएंगे। इसके अलावा किसान बिजली का उत्पादन करके नजदीकी ग्रिड को बेच सकते है, जिससे किसान के लिए अच्छी कमाई का साधन भी बनेगा
  • मौजूदा कृषि कनेक्शनों को सौर पम्पों में परिवर्तित किया जा सकता है।
  • नए कृषि कनेक्शन लेने वाले किसानों को सीधा सोलर पंप सेंट दिए जायेंगे।
  • किसान अपने खेत पर इस योजना से ग्रिड लगाकर यानी भूमि लीज पर देकर बची हुई बिजली को नजदीकी सब स्टेशन पर बेच सकता है।

योजना का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन तथा ऑफलाइन दोनों माध्यम से आवेदन कर सकते है। कुसुम पोर्टल से अपने राज्य अनुसार ऑनलाइन आवेदन कर सकते है अपने नजदीकी बिजली बिभाग के ग्रिड स्टेशन पर आवेदन कर सकते है। जिन आवेदन कर्ताओं को अपनी भूमि लीज पर देने के लिए पंजीकरण करवाना है वे किसान अपनी सूची अपने राज्य की बिजली विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर देख सकते है।

कुसुम योजना में जरूर दस्तावेज | Documents required in Kusum Yojana?

  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • जमीन की जमाबंदी की कॉपी
  • बैंक खता विवरण
  • पासपोर्ट साइज फोटो

सोलर पंप यानी कमाई का जरिया | Solar pump means a source of income

इस योजना के तहत किसान अपनी डीजल या बिजली से चलने वाली सिंचाई पंप को सोलर एनर्जी से चलने वाले पंप में बदला जायेगा।

सोलर से पैदा होने वाली बिजली का इस्तेमाल पहले सिचाई में करेंगे उसके आलावा जो बिजली बच जाएगी उसे विद्युत वितरण कंपनी को बेचकर 25 साल तक आमदनी कर सकते है इसका एक और फायदा है की सौर एनर्जी से डीजल और बिजली के खर्च से भी रहत मिलेगी और प्रदूषण भी कम होगा।

सोलर पैनल 25 साल तक चलते है और इनका रख रखाओ भी आसान है इस से जमीन के मालिक या किसान हर साल एकड़ 60 हजार रुपये से 1 लाख रुपये तक की आमदनी अगले २५ साल तक कर सकते है।

90% डिस्काउंट पर लगवाए सोलर पैनल।
90% डिस्काउंट पर लगवाए सोलर पैनल | Solar panels installed at 90% discount.

इस योजना के तहत किसानों को अपनी जमीन पर सोलर पैनल लगवा ने के लिए केवल 10% फीसदी रकम का भुगतान करना होता है. केंद्र और राज्य सरकारे किसानों को बैंक खाते में 60% फीसदी सब्सिडी की रकम देती है. इसमें केंद्र सरकार और राज्य सरकार दोनों किसानों को सब्सिडी दे रही है। वही बैंक की और से 30% फीसदी लोन का भी प्रावधान है. इस लोन को किसान अपनी होने वाली आमदनी से आसानी से भर सकते है।

कुसुम योजना के बड़े फायदे | Big benefits of Kusum Yojana

पीएम कुसुम योजना (Pm Kusum yojana)के तहत किसानों को सबसे बड़ा फ़ायदा यह होगा की उन्हें सिंचाई के लिए फ्री बिजली मिलेगी। इस योजना से किसानों के डीजल और बिजली की बचत होगी व निर्भरता घटेगी दूसरा फ़ायदा यह है की इससे पैदा होने वाली अतिरिक्त बिजली को वे किसी को बेच सकेंगे। इस योजना से किसानों को सौर ऊर्जा उत्पादन करने और उसे ग्रिड को बेचकर अच्छा मुनाफा कमाने का अवसर प्राप्त होगा।

कैसे करें आवेदन | How to apply

पीएम कुसुम योजना के तहत आवेदन के लिए सरकारी वेबसाइट https://mnre.gov.in/ पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा. इसके लिए आधार कार्ड, प्रोपर्टी के दस्तावेज और बैंक खाते की जानकारी देनी होगी. सोलर प्लांट लगवाने के लिए जमीन विद्युत सब-स्टेशन से 5 किलोमीटर तक दायरे में होनी चाहिए. किसान सोलर प्लांट खुद या डेवलपर को जमीन पट्टे पर देकर लगवा सकते हैं.

सरकारी वेबसाइट https://mnre.gov.in/
सरकारी वेबसाइट https://mnre.gov.in/

कुसुम योजना में जरूर दस्तावेज ?

आधार कार्ड ,राशन कार्ड ,मोबाइल नंबर ,जमीन की जमाबंदी की कॉपी ,बैंक खता विवरण ,पासपोर्ट साइज फोटो।

90% फीसदी मिल रही है छूट कैसे ?

केंद्र और राज्य सरकारे किसानों को बैंक खाते में 60% फीसदी सब्सिडी की रकम देती है. ही बैंक की और से 30% फीसदी लोन का भी प्रावधान है. इस लोन को किसान अपनी होने वाली आमदनी से आसानी से भर सकते है।

कुसुम योजना के बड़े फायदे क्या है ?

सिंचाई के लिए फ्री बिजली मिलेगी। किसानों के डीजल और बिजली की बचत होगी, इससे पैदा होने वाली अतिरिक्त बिजली को वे किसी को बेच सकेंगे।

कुसुम योजना 2022 कैसे करें आवेदन ?

पीएम कुसुम योजना(Pm Kusum yojana) के तहत आवेदन के लिए सरकारी वेबसाइट https://mnre.gov.in/ पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा.

पीएम कुसुम योजना 2022 की शुरुआत कब हुई?

2018.

और सरकारी योजनाए


Gaurav kurmi

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम Gaurav Kurmi है और में sarkariyojnaawala.com का Owner हूँ, और में Maharashtra का रहने वाला हूँ इस वेबसाइट के माध्यम में Sarkari Yojana, Job, और ब्रेकिंग न्यूज़ आदि जानकारियां पब्लिश करता हूँ में पिछले 2 सालो से Sarkari Yojana आदि पोस्ट पब्लिश करने का कार्य कर रहा हूँ, ध्यन्यवाद।
share to help